Amazon FBA सेलर्स के लिए बिज़नेस लोन

इस लेख में:

Amazon FBA विक्रेता क्या है?

अमेज़न है दुनिया का सबसे बड़ा बाज़ार ऑनलाइन खरीदारी के लिए। ग्राहकों को विभिन्न प्रकार के उत्पाद और विश्वसनीय ग्राहक सेवा प्रदान करने के अलावा, अमेज़ॅन ने छोटे व्यवसाय के मालिकों के लिए अपने बाज़ार से लाभ उठाने के अवसर भी बनाए हैं। जबकि Amazon को आपके व्यावसायिक उद्यम में शामिल करने के कई तरीके हैं, इस लेख में, हम Amazon (FBA) द्वारा पूर्ति के ins और outs की खोज कर रहे हैं।

Amazon FBA (Fulfillment by Amazon) बिक्री उद्यमियों को आदेश पूर्ति के समन्वय के बिना अपना ईकामर्स व्यवसाय शुरू करने की अनुमति देती है। अमेज़न FBA विक्रेता तय करें कि वे कौन से उत्पाद या सेवाएं बेचना चाहते हैं। वे फिर एक आपूर्तिकर्ता से जुड़ते हैं और उत्पादों को पैक करके अमेज़न के गोदाम में भेजने की व्यवस्था करते हैं। इन्वेंट्री को अमेज़ॅन द्वारा संग्रहीत किया जाता है और वहां से खरीदारों को भेज दिया जाता है।

Amazon FBA बिज़नेस के फ़ायदे और नुकसान

सोशल मीडिया पर प्रभाव डालने वालों को आप जो कहते हुए देख सकते हैं, उसके विपरीत, अपना खुद का Amazon FBA व्यवसाय संचालित करने के पक्ष और विपक्ष दोनों हैं। अमेज़ॅन मार्केटप्लेस विक्रेता उद्योग के एक अनूठे कोने में काम करते हैं जहां उनके समन्वय और भारी भारोत्तोलन का बड़ा हिस्सा तेजी से आता है।

Amazon FBA सेलिंग के फ़ायदे

स्टार्टअप उद्यमियों के लिए ईकॉमर्स व्यवसाय एक आकर्षक विकल्प बन गया है। विक्रेताओं को व्यवसाय योजना के साथ पूर्णकालिक आय उत्पन्न करने के तरीके के रूप में शुरू किया जा सकता है जिसमें तेजी से विकास शामिल है, या वे व्यक्ति हो सकते हैं जो केवल कुछ अतिरिक्त धन खर्च करने की तलाश में हैं। आपके लक्ष्य चाहे जो भी हों, Amazon FBA सेलर बनने के कई फायदे हैं।

  • कोई इन्वेंट्री स्टोरेज की आवश्यकता नहीं है – Amazon FBA व्यवसाय के साथ, मालिकों को अपने घरों, कार्यालय या लीज्ड स्थान में कोई इन्वेंट्री स्टोर करने की आवश्यकता नहीं होती है। यह गोदाम भंडारण व्यय में कटौती करता है और एक संगठित फैशन में इन्वेंट्री का ट्रैक रखने में मदद करता है।
  • कोई रिटर्न प्रबंधन नहीं – Amazon की ग्राहक सहायता टीम सभी ग्राहक सेवा को संभालती है, इसलिए कोई भी रिटर्न, एक्सचेंज और असंतुष्ट ग्राहक आपके संचालन में व्यवधान पैदा नहीं करेंगे।
  • प्रधान नौवहन – द ऐमज़ान प्रधान कार्यक्रम Amazon FBA विक्रेताओं के साथ काम करता है और ग्राहकों को दो व्यावसायिक दिनों के भीतर बिना किसी शिपिंग लागत के अपना माल प्राप्त करने की अनुमति देता है। अमेज़न प्राइम शिपिंग की पेशकश भी अधिक ग्राहकों को आकर्षित करती है।
  • मल्टीचैनल पूर्ति (MCF) – Amazon FBA विक्रेता जो अपने उत्पादों की मार्केटिंग और बिक्री कहीं और करते हैं, जैसे उनके व्यवसाय की वेबसाइट, अभी भी शिपिंग को संभालने के लिए Amazon पूर्ति केंद्र का उपयोग करने में सक्षम हैं।

Amazon FBA सेलिंग के नुकसान

अब तक, अमेज़ॅन व्यवसाय द्वारा एक पूर्ति शुरू करना आकर्षक लगता है। हालाँकि, कोई भी नई व्यावसायिक यात्रा शुरू करते समय, अपना शोध करना और फायदे के साथ-साथ नुकसान पर विचार करना महत्वपूर्ण है।

  • सूची नियंत्रण – FBA के साथ एक सटीक इन्वेंट्री काउंट रखना मुश्किल हो सकता है, खासकर उन उद्यमियों के लिए जो कहीं और खरीदे गए उत्पादों को शिप करने के लिए Amazon MCF का उपयोग करते हैं। यह विक्रेताओं के लिए यह जानने की चुनौती पैदा करता है कि कब गोदाम में और उत्पाद भेजने का समय आ गया है।
  • सत्यता – इन्वेंट्री की पुष्टि किए गए आइटम की संख्या कभी नहीं होने के अलावा, FBA विक्रेता उत्पाद की प्रामाणिकता को सत्यापित करने के लिए भी संघर्ष करते हैं। इसका कारण यह है कि यदि अन्य FBA विक्रेता उसी कंपनी के समान उत्पाद बेच रहे हैं, तो यह आपकी इन्वेंट्री के साथ मिश्रित हो जाता है। अगर आपकी कंपनी किसी ग्राहक को नकली माल भेजती है, जिसे Amazon द्वारा पूरा किया जाता है, तो आपकी प्रतिष्ठा को खतरा है।
  • लागत – यह आश्चर्य की बात नहीं है कि FBA सेवा के लिए महत्वपूर्ण लागतें हैं। वेबसाइट की दृश्यता, भंडारण और शिपिंग से जुड़ी फीस एक नए व्यवसाय के स्वामी के लिए लाभ उत्पन्न करना कठिन बना सकती है। प्रत्येक बिक्री के लिए विक्रेताओं से लिया जाने वाला विशिष्ट रेफरल शुल्क लगभग 15% है। यह शुल्क पहले नहीं लिया जाता है। इसके बजाय, आपके बैंक खाते में मुनाफा भेजे जाने से पहले इसे अमेज़न खाते से निकाल लिया जाता है। ऐसी वस्तु-सूची के लिए जो एक वर्ष के भीतर नहीं बेची जाती है, लंबी अवधि के भंडारण शुल्क को आपके साधारण भंडारण शुल्क में जोड़ दिया जाएगा। शुल्क मासिक रूप से काटा जाता है, इसलिए यदि आपकी बिक्री लागतों को कवर करने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो अमेज़ॅन को क्रेडिट कार्ड भुगतान की आवश्यकता होगी।
  • जटिल कर – द बिक्री कर संग्रह दिशानिर्देश हर राज्य में अलग हैं। चूंकि अमेज़ॅन के कई अलग-अलग राज्यों में पूर्ति केंद्र हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करना मुश्किल है कि आप ग्राहकों से शुल्क ले रहे हैं और राजस्व विभाग को पर्याप्त करों का भुगतान कर रहे हैं।

Amazon FBA सेलर के रूप में शुरुआत कैसे करें

यदि आपने फैसला किया है कि आप अमेज़ॅन स्टोर पर उत्पाद बेचने में रुचि रखते हैं, तो आप शायद सोच रहे हैं कि कैसे आरंभ किया जाए। अमेज़न बिक्री पर आय अर्जित करना कैसे शुरू करें, इसकी चरण-दर-चरण सूची देखें:

  1. तय करें कि आप कौन से उत्पाद बेचना चाहते हैं – अपना आला चुनने में मदद के लिए, इसी तरह के उत्पादों के अमेज़ॅन बिक्री इतिहास की समीक्षा करने पर विचार करें Amazon बेस्ट सेलर्स रैंक (BSR) टूल या अन्य FBA स्टार्टअप्स के सेल्स मेट्रिक्स की समीक्षा करना।
  2. अपने उत्पादों को स्रोत करें – तय करें कि आप कस्टम-निर्मित उत्पादों को बेचने जा रहे हैं, थोक व्यापारी से खरीद रहे हैं, या अन्य खुदरा दुकानों पर आइटम खरीद रहे हैं और उन्हें फिर से बेचना चाहते हैं।
  3. एक ब्रांड नाम बनाएँ – Amazon FBA विक्रेताओं को एक अद्वितीय प्रदर्शन नाम का उपयोग करने की आवश्यकता होती है जिसमें शब्द शामिल नहीं होता है वीरांगना.
  4. साइन अप करें – मिलने जाना अमेजन डॉट कॉम एक विक्रेता खाता बनाने और एक समान मासिक शुल्क से चुनने के लिए, जो $39.99/माह से शुरू होता है। या प्रति-आइटम शुल्क। आप यहां FBA सेवाओं में भाग लेने का चुनाव भी करेंगे।
  5. जहाज सूची – विक्रेता के खाते के लिए साइन अप करने के बाद, आपको अपने उत्पादों को Amazon वेयरहाउस में पैक करने और शिप करने के निर्देश मिलेंगे।
  6. अपने उत्पादों की सूची बनाएं – ऐसे उत्पाद विवरण बनाएं जो सटीक हों और खोजशब्दों के उपयोग के माध्यम से खरीदारों को आकर्षित करें, जिन पर शोध किया जा सके यहां. अपने उत्पाद की कुछ उच्च-गुणवत्ता वाली फ़ोटो शामिल करना सुनिश्चित करें।
  7. अपनी मार्केटिंग रणनीति की समीक्षा करें – अपने उत्पाद को अमेज़ॅन पर सूचीबद्ध करने से बिक्री उत्पन्न होगी, लेकिन कई विक्रेता सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और पे-पर-क्लिक (पीपीसी) विज्ञापनों के माध्यम से अपने ब्रांड का विपणन करना भी चुनते हैं।

Amazon FBA सेलर्स के लिए फाइनेंसिंग विकल्प

Amazon FBA व्यवसाय शुरू करने की लागत डराने वाला हो सकता है, लेकिन हर नए व्यवसाय के साथ स्टार्टअप लागतें होती हैं। यदि आप Amazon विक्रेता बनने में रुचि रखते हैं, तो आप निम्न प्रकारों में से एक पर विचार करना चाह सकते हैं अमेज़न विक्रेता वित्तपोषण कार्यक्रम या तीसरे पक्ष के उधार विकल्प।

अमेज़न उधार

अमेज़न उधार कार्यक्रम एकतरफा हैं कई FBA विक्रेता अपने ऑनलाइन व्यवसायों को निधि देने के लिए चुनते हैं। अमेज़ॅन विक्रेता ऋण केवल आमंत्रित हैं और संयुक्त राज्य में संचालित छोटे से मध्यम व्यवसायों के लिए उपलब्ध हैं। अमेज़ॅन ऋण के लिए आवेदन करने के लिए, विक्रेता के पास लॉग इन करते समय एक लंबित ऋण प्रस्ताव होना चाहिए अमेज़न विक्रेता सेंट्रल मंच। आमंत्रित किए जाने के लिए, विक्रेताओं के पास पहले से ही एक सक्रिय सेलर सेंट्रल खाता होना चाहिए, अच्छी स्थिति में होना चाहिए, Amazon के क्रेडिट चेक को पास करना चाहिए, एक सकारात्मक ग्राहक ट्रैक रिकॉर्ड होना चाहिए, और बिक्री में लगातार वृद्धि दिखाना चाहिए। एक बार आमंत्रित किए जाने पर, उधारकर्ता एक आसान ऑनलाइन आवेदन और तेज़ अनुमोदन प्रक्रिया से लाभान्वित हो सकते हैं। कुछ उधारकर्ता एक से अधिक प्रकार के अमेज़ॅन ऋण कार्यक्रम में भाग लेने के लिए भी पात्र हैं, जैसे सावधि ऋण और ऋण की सीमा।

अमेज़ॅन उधार कई वित्तपोषण समाधान प्रदान करता है और हाल ही में तीसरे पक्ष के वित्तीय संस्थानों के साथ साझेदारी की है ताकि और भी व्यापार वित्तपोषण विकल्प प्रदान किए जा सकें, जिनमें निम्न शामिल हैं:

  • अमेज़न लेंडिंग टर्म लोन – एक पारंपरिक व्यवसाय ऋण जहां उधारकर्ता स्वीकृत अधिकतम क्रेडिट सीमा के लिए एकमुश्त राशि प्राप्त करता है और मासिक भुगतान के साथ ऋण चुकाता है। इस FBA लघु व्यवसाय ऋण के लिए न्यूनतम ऋण राशि $1,000 है, जिसमें अधिकतम $750,000 है। चुकौती की शर्तें आम तौर पर एक से तीन साल होती हैं और इसमें प्रीपेमेंट पेनल्टी शामिल हो सकती है, इसलिए मासिक भुगतान अधिक हो सकता है। ऋण निश्चित मासिक भुगतान के साथ तीन महीने से एक वर्ष के बीच हो सकते हैं। अमेज़ॅन लेंडिंग या उनके साथी, लेंडिस्ट्री, अल्पसंख्यक के नेतृत्व वाले आमंत्रित विक्रेताओं के लिए उपलब्ध है सामुदायिक विकास वित्तीय संस्थान (सीडीएफआई)।
  • गोल्डमैन सैक्स लाइन ऑफ क्रेडिट – अमेज़ॅन के माध्यम से क्रेडिट की व्यावसायिक लाइन आमंत्रित उद्यमियों के लिए गोल्डमैन सैक्स द्वारा मार्कस के माध्यम से उपलब्ध विक्रेता निधि है। क्रेडिट लाइन रिवॉल्विंग क्रेडिट है, जहां उधारकर्ता को अधिकतम क्रेडिट सीमा के लिए अनुमोदित किया जाता है और फिर व्यवसाय की जरूरतों को पूरा करने के लिए धन का अनुरोध कर सकता है। ब्याज दरें तय हैं और केवल विक्रेता द्वारा निकाले गए धन की राशि पर अर्जित होती हैं।
  • पैराफिन मर्चेंट कैश एडवांस – अमेज़ॅन ने छोटे व्यवसाय वित्तपोषण प्रदाता पैराफिन के साथ साझेदारी की है, ताकि विक्रेताओं को भविष्य की बिक्री पर अग्रिम प्राप्त करने के लिए मर्चेंट कैश एडवांस (एमसीए) की पेशकश की जा सके। मर्चेंट कैश एडवांस में अन्य प्रकार के ऋणों की तुलना में अधिक उधार लेने की लागत होती है क्योंकि उनमें एक उत्पत्ति शुल्क और ए शामिल होता है कारक दर. भुगतान की गणना आमतौर पर बिक्री के प्रतिशत के रूप में की जाती है, इसलिए यदि व्यवसाय धीमा है, तो भुगतान कम होगा।

क्रेडिट की बिजनेस लाइन

अमेज़ॅन क्रेडिट लाइन के समान, क्रेडिट की एक व्यावसायिक लाइन पारंपरिक उधारदाताओं, जैसे बैंकों और क्रेडिट यूनियनों, और वैकल्पिक उधारदाताओं के माध्यम से उधारकर्ताओं के लिए उपलब्ध एक प्रकार का परिक्रामी क्रेडिट है, जैसे Biz2Credit. क्रेडिट लाइन व्यापार क्रेडिट कार्ड की तरह काम करती है, जहां उधारकर्ताओं को अधिकतम क्रेडिट सीमा के लिए अनुमोदित किया जाता है जिसे वे किसी भी समय निकाल सकते हैं। जब शेष राशि का भुगतान कर दिया जाता है, तो धन फिर से उपयोग के लिए उपलब्ध हो जाता है। अमेज़ॅन एफबीए विक्रेताओं के लिए कई लाभ हैं जो तीसरे पक्ष के ऋणदाता (अमेज़ॅन से संबद्ध नहीं) के साथ क्रेडिट लाइन प्राप्त करने का विकल्प चुनते हैं, जिसमें सुरक्षित क्रेडिट लाइन और ए के बीच चयन करने का विकल्प शामिल है। क्रेडिट की असुरक्षित रेखा. क्रेडिट की सुरक्षित लाइनें स्टार्टअप उद्यमियों या कम-से-सही क्रेडिट स्कोर वाले व्यवसाय के मालिकों के लिए एक बढ़िया ऋण विकल्प हैं क्योंकि वे संपार्श्विक के रूप में एक व्यक्तिगत या व्यावसायिक संपत्ति प्रदान करके वित्तपोषण को सुरक्षित कर सकते हैं।

व्यापार सावधि ऋण

जबकि अमेज़ॅन लेंडिंग अमेज़ॅन विक्रेताओं को आमंत्रित करने के लिए व्यावसायिक ऋण प्रदान करता है, अल्पकालिक व्यापार ऋण और उच्च ब्याज दरें कुछ उधारकर्ताओं को आवेदन प्रक्रिया शुरू करने से रोकती हैं। अच्छी खबर यह है कि सावधि ऋण तीसरे पक्ष के उधारदाताओं के माध्यम से भी उपलब्ध हैं और आम तौर पर अधिक किफायती वित्तपोषण लागत और लंबी चुकौती शर्तों की पेशकश करते हैं। ए सावधि ऋण एक पारंपरिक प्रकार का व्यवसाय ऋण है जहां स्वीकृत उधारकर्ता को एकमुश्त भुगतान अग्रिम में प्राप्त होता है और फिर पूर्व निर्धारित भुगतान कार्यक्रम के अनुसार ऋण चुकाता है। सावधि ऋण असुरक्षित या सुरक्षित हो सकते हैं, जहां उन्हें विक्रेता को संपार्श्विक गिरवी रखने या प्रदान करने की आवश्यकता होती है व्यक्तिगत गारंटी. टर्म लोन का उपयोग स्टार्टअप लागत, इन्वेंट्री, मार्केटिंग व्यय या व्यवसाय के शुरुआती महीनों में मासिक नकदी प्रवाह को संरक्षित करने के लिए किया जा सकता है।

पीयर-टू-पीयर ऋण

ईकामर्स स्टोर्स के लिए पीयर-टू-पीयर (पी2पी) वित्तपोषण विकल्प पारंपरिक व्यापार ऋण विकल्पों से अलग हैं क्योंकि प्रदान की गई पूंजी निवेशकों से आती है। P2P वित्तपोषण प्रक्रिया तब काम करती है जब एक छोटा व्यवसाय स्वामी निवेश प्रस्तावों को सुविधाजनक बनाने के लिए P2P प्रदाता के पास पहुंचता है। निवेशक द्वारा प्रदान किए गए धन को विक्रेता द्वारा मासिक भुगतान के साथ वापस भुगतान किया जाता है जिसमें ब्याज शामिल होता है। पारंपरिक बैंक ऋणों की तरह, पीयर-टू-पीयर वित्तपोषण पात्रता आवश्यकताओं के साथ आता है जिसमें एक अच्छा क्रेडिट स्कोर, व्यवसाय में महत्वपूर्ण समय और एक ठोस व्यवसाय योजना शामिल हो सकती है।

वैकल्पिक ऋणदाता वित्तपोषण

अमेज़ॅन लेंडिंग और पारंपरिक लघु व्यवसाय ऋण के अलावा, कई ऑनलाइन ऋणदाता, जैसे Biz2Credit, ऑफ़र करते हैं कार्यशील पूंजी ऋण, जैसे मर्चेंट कैश एडवांस, इनवॉइस फाइनेंसिंग और इनवॉइस फ़ैक्टरिंग। वैकल्पिक ऋणदाता पर अन्य ऋण विकल्पों में शामिल हैं एसबीए ऋण, सूक्ष्म ऋण, और उपकरण वित्तपोषण। कुछ नए व्यापार मालिकों के लिए जिन्होंने कोई सकारात्मक व्यापार क्रेडिट इतिहास स्थापित नहीं किया है, वे व्यक्तिगत उपभोक्ता ऋण को सुरक्षित करने के लिए एक ऋणदाता के साथ काम करना भी चुन सकते हैं। व्यवसाय को चलाने और चलाने के लिए व्यक्तिगत ऋण का उपयोग किया जा सकता है और बाद में व्यवसाय के नाम पर हमेशा पुनर्वित्त किया जा सकता है।

अंतिम विचार

यदि आप दुनिया के ऑनलाइन खरीदारों के सबसे बड़े बाज़ार में FBA विक्रेता बनने पर विचार कर रहे हैं, तो बधाई हो। आरंभ करने से पहले, ईकॉमर्स व्यवसाय के पेशेवरों और विपक्षों का वजन करना सुनिश्चित करें। Amazon विक्रेता एक विक्रेता खाता बनाने और Amazon पूर्ति केंद्र पर उत्पाद भेजने के बाद अपना स्टोर खोल सकते हैं। FBA व्यवसाय शुरू करने की लागत महत्वपूर्ण हो सकती है, लेकिन कई फंडिंग विकल्प उपलब्ध हैं, जैसे कि Amazon लेंडिंग टर्म लोन या Biz2Credit के साथ ईकामर्स बिजनेस लोन. ए तक पहुंचें ऋण विशेषज्ञ आज Amazon FBA विक्रेता वित्तपोषण के बारे में जानने के लिए या उनसे यह कहानी साझा करने के लिए कहें कि वे स्टार्टअप उद्यमी के लिए धन कैसे सुरक्षित करने में सक्षम थे मरियम जादेह

वित्त पोषण तक त्वरित पहुंच कैसे प्राप्त करें

Source link

Leave a Comment