अपने छोटे व्यवसाय के लिए अपने क्रेडिट कार्ड की प्राप्तियां तेजी से कैसे प्राप्त करें

आज के चुनौतीपूर्ण आर्थिक समय में, छोटे व्यवसायों और स्टार्टअप्स के लिए नकदी प्रवाह का प्रबंधन दशकों से अधिक महत्वपूर्ण है।

चाहे यह महंगाई और आपूर्ति श्रृंखला की समस्याओं के कारण कीमतों में वृद्धि हो या श्रम की तेजी से बढ़ती लागत, अधिकांश छोटे व्यवसाय मालिकों और उद्यमियों ने अपने खर्चों में अप्रत्याशित स्तर पर राजस्व वृद्धि के बिना वृद्धि देखी है। इसमें यह तथ्य भी जोड़ें कि नकदी की तंगी से जूझ रहे उपभोक्ता अपने द्वारा खरीदी गई वस्तुओं और सेवाओं के भुगतान में देरी कर रहे हैं क्योंकि उनके पास अपने स्वयं के नकदी-प्रबंधन के मुद्दे हैं। एक साथ लिया गया, इन कारकों के परिणामस्वरूप महत्वपूर्ण लघु व्यवसाय नकदी प्रवाह समस्याएं होती हैं।

अच्छी तरह से चलने वाली कंपनियां आमतौर पर अल्पकालिक नकदी प्रवाह की चुनौतियों का सामना कर सकती हैं। हालांकि, यहां तक ​​​​कि सबसे अच्छी तरह से प्रबंधित व्यवसाय भी गंभीर वित्तीय संकट में समाप्त हो सकते हैं यदि वे लंबे समय तक नकदी-संकट में हैं। एक साल या उससे अधिक समय से इन मुद्दों से निपटने वाली कई छोटी कंपनियों के लिए यही स्थिति है।

छोटे व्यवसाय के मालिक अपनी नकदी प्रवाह की समस्याओं से निपटने के तरीकों में से एक है, दरवाजे पर अधिक राजस्व लाने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड भुगतान को गति देना। यह लेख बताता है कि अपने खातों की प्राप्य शेष राशि को कैसे कम करें और जल्दी से भुगतान प्राप्त करें।

ग्राहकों से समय पर भुगतान करवाएं

ये युक्तियाँ ग्राहकों से क्रेडिट कार्ड और अन्य भुगतान तेज़ी से प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकती हैं।

जल्दी भुगतान करने के लिए प्रोत्साहन की पेशकश करें और देर से भुगतान करने वालों को दंडित करें

छोटे व्यवसाय के मालिक तेजी से भुगतान प्राप्त करने के लिए एक सामान्य रणनीति का उपयोग करते हैं, यदि वे किसी विशेष समय के भीतर भुगतान करते हैं तो ग्राहकों को थोड़ी छूट देना है। लोगों को अपने बिलों का अधिक तेज़ी से भुगतान करने के लिए अक्सर पाँच प्रतिशत की छूट ही पर्याप्त होती है। छूट की पेशकश करके आप जो पैसा खोते हैं, वह आपके भुगतानों को तेज़ी से प्राप्त करने से अधिक भुगतान कर सकता है। आपका एकाउंटेंट यह निर्धारित करने में मदद कर सकता है कि शुरुआती भुगतान सौदों की पेशकश करने से आपके निचले-पंक्ति के परिणामों को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है या नहीं।

इसी तरह, इस बात पर विचार करें कि क्या देर से भुगतान के लिए देर से शुल्क, ब्याज या वित्त शुल्क लेना समझ में आता है। दुखद सच्चाई: कई ग्राहकों को बिलों का देर से भुगतान न करने के लिए प्रोत्साहन की आवश्यकता होती है। कई छोटे व्यवसायों के लिए अतिरिक्त शुल्क से निपटना आम बात है जब खाता 15 या 30 दिन पहले देय होता है। अतिरिक्त शुल्क लेना अक्सर देर से भुगतान करने वाले ग्राहक से प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए होता है। इससे पहले कि आप यह कदम उठाएं, देर से शुल्क के लाभ के बीच संतुलन के बारे में सोचें जो आपके व्यवसाय की निचली रेखा को हो सकता है और इस बदलाव से आप जिन ग्राहकों को खो सकते हैं।

संभावित ग्राहकों पर अपना उचित परिश्रम करें

इससे पहले कि आप उनके साथ व्यापार करने के लिए सहमत हों, सभी संभावित ग्राहकों की जाँच करें। उनकी क्रेडिट रिपोर्ट की समीक्षा करें, और यह पता लगाने के लिए संपर्क करें कि क्या वे समय पर अपने बिलों का भुगतान करते हैं। इससे आपको समय पर भुगतान न करने के इतिहास वाले लोगों के साथ व्यापार करने से बचने में मदद मिलेगी।

इस पर इस तरीके से विचार करें। एक व्यवसाय के स्वामी के रूप में, आप उनके लिए अग्रिम भुगतान प्राप्त करने से पहले सामान और सेवाएँ प्रदान करते हैं। यह क्रेडिट का एक रूप है जो आपको ऋणदाता बनाता है। ऋणदाता जोखिम का प्रबंधन करने के लिए क्रेडिट की जांच करते हैं, और यह केवल आपके लिए ऐसा करने के लिए समझ में आता है। संभावित ग्राहकों पर क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं, लेकिन खराब बिलपेयर्स को लाने से बचना इसके लायक हो सकता है।

क्रेडिट ब्यूरो को देर से भुगतान करने वाले ग्राहकों की रिपोर्ट करें

व्यक्ति और व्यवसाय अपने क्रेडिट स्कोर के बारे में परवाह करते हैं क्योंकि वे ऋण, क्रेडिट लाइन, क्रेडिट कार्ड और यहां तक ​​कि नौकरियों के लिए अर्हता प्राप्त करने की उनकी क्षमता को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करते हैं। क्रेडिट ब्यूरो जैसे ग्राहकों के भुगतान इतिहास की रिपोर्ट करना डुन एंड ब्रेडस्ट्रीट, एक्सपीरियनतथा Equifax उन्हें अपने बिलों का समय पर भुगतान करने के लिए प्रेरित करता है।

यदि आप क्रेडिट ब्यूरो को ग्राहकों के भुगतान इतिहास की रिपोर्ट करने का निर्णय लेते हैं, तो उन्हें इसके बारे में पहले ही बता दें और स्पष्ट कर दें कि यह कंपनी की नीति है। यदि कोई ग्राहक अपने क्रेडिट कार्ड भुगतान करने में लगातार देर करता है, तो आप उसकी रिपोर्ट कर रहे हैं, और यह उसकी क्रेडिट रेटिंग को नुकसान पहुँचाएगा। यह उनके बकाया बिलों का भुगतान करने के लिए एक शक्तिशाली प्रोत्साहन हो सकता है।

क्रेडिट के साथ भुगतान करने की ग्राहकों की क्षमता को छीन लें

आप निश्चित रूप से ग्राहकों को माल और सेवाओं के वितरण के समय भुगतान करने के लिए बाध्य करके अपने नकदी प्रवाह में सुधार कर सकते हैं। कई लोगों और व्यवसायों को यह अस्वीकार्य लग सकता है, लेकिन यह तुरंत भुगतान पाने का एकमात्र निश्चित तरीका है। इससे पहले कि आप यह कदम उठाएं, आपको इसे अपने ग्राहकों के सामने प्रकट करना होगा, जो आपके साथ व्यापार नहीं करने का विकल्प चुन सकते हैं। उन लोगों के लिए जो इस परिवर्तन को स्वीकार नहीं करना चाहते हैं, लेकिन समय पर भुगतान का एक ठोस इतिहास है, आप उन्हें उचित क्रेडिट शर्तों की पेशकश करने पर विचार कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, 30 दिन। या आप यह परिवर्तन केवल उन ग्राहकों के लिए कर सकते हैं जिनका भुगतान इतिहास खराब है।

कैश फ्लो गैप को कवर करने के लिए पूंजी का उपयोग करें

यदि आप ग्राहकों से तेज़ी से भुगतान नहीं करवा सकते हैं तो आप अपने व्यवसाय के नकदी प्रवाह को बेहतर बनाने के लिए क्या कर सकते हैं? यहाँ कुछ विकल्पों पर विचार किया गया है।

एक व्यवसाय क्रेडिट कार्ड का लाभ उठाएं

व्यापार क्रेडिट कार्ड मालिकों को अपने खर्चों पर कुछ हद तक नियंत्रण हासिल करने में मदद कर सकता है। खाता प्राप्य बढ़ने पर वे एक बफर प्रदान करते हैं। यद्यपि क्रेडिट कार्ड पर ब्याज दरें अधिक हो सकती हैं, यदि आप शेष राशि का शीघ्र भुगतान करते हैं तो आप ब्याज को सीमित कर सकते हैं। कभी-कभी, यदि आप मासिक देय तिथि से पहले पूर्ण भुगतान करते हैं, तो आप ब्याज-मुक्त तीस-दिवसीय नकद अग्रिम के समतुल्य प्राप्त कर सकते हैं।

व्यावसायिक क्रेडिट कार्ड आमतौर पर व्यक्तिगत कार्ड की तुलना में अधिक सीमा के साथ आते हैं। उधार सीमा स्वामी के व्यक्तिगत क्रेडिट स्कोर और आय और कंपनी के राजस्व पर आधारित होती है। व्यावसायिक क्रेडिट कार्ड के लिए अर्हता प्राप्त करना अपेक्षाकृत आसान है, और समय पर भुगतान करने से आपके व्यवसाय को क्रेडिट बनाने में मदद मिल सकती है। आपका व्यक्तिगत और व्यावसायिक क्रेडिट स्कोर जितना बेहतर होगा, आपको उतना ही कम ब्याज चुकाना होगा, जो बढ़ती ब्याज दरों के इस समय के दौरान महत्वपूर्ण है।

सुरक्षित ए व्यापार लाइन ऑफ क्रेडिट

कई व्यापार मालिक खराब नकदी प्रवाह की अवधि के माध्यम से व्यापार क्रेडिट लाइन के माध्यम से क्रेडिट की एक परिक्रामी रेखा पर निर्भर करते हैं। क्रेडिट कार्ड के समान, क्रेडिट सीमा की सीमा व्यवसाय की वित्तीय स्थिति और मालिक के क्रेडिट इतिहास पर आधारित होती है। एक व्यावसायिक क्रेडिट लाइन एक निर्धारित राशि के साथ आती है जिसे आप जरूरत पड़ने पर उधार ले सकते हैं। आप केवल उस पैसे को वापस करते हैं जो आपने उधार लिया था, उस पर ब्याज सहित।

क्रेडिट कार्ड की तुलना में क्रेडिट की एक पंक्ति आमतौर पर अर्हता प्राप्त करने के लिए अधिक चुनौतीपूर्ण होती है। क्रेडिट लाइन अनुप्रयोगों की समीक्षा करते समय ऋणदाता व्यवसाय की आयु, उसके राजस्व, बैलेंस शीट, क्रेडिट रेटिंग, ग्राहक मेकअप और अन्य कारकों पर विचार करता है। आप एक पारंपरिक बैंक या ऑनलाइन ऋणदाता के माध्यम से व्यवसाय क्रेडिट लाइन प्राप्त कर सकते हैं। एक पारंपरिक वित्तीय संस्थान की तुलना में एक ऑनलाइन ऋणदाता के माध्यम से स्वीकृत होना आम तौर पर आसान होता है। हालांकि, उनकी ब्याज दरें आम तौर पर अधिक होती हैं। लाइन ऑफ क्रेडिट का उपयोग करने से पहले ब्याज की कुल लागत और अन्य शुल्कों को समझने के लिए समय निकालें। यदि उधार लेने की लागत बहुत अधिक है, तो यह आपके नकदी प्रवाह के मुद्दों को और भी बदतर बना सकता है।

कारक या वित्त बकाया चालान

नकदी का एक और तेज़ स्रोत खाता प्राप्य फैक्टरिंग है, जिसे अक्सर इनवॉइस फैक्टरिंग कहा जाता है। आप एक फैक्टरिंग कंपनी को प्राप्य अपने बकाया खाते बेचते हैं। यह आपको उन चालानों के कुल मूल्य का एक प्रतिशत भुगतान करता है, आमतौर पर मूल्य के 70 और 90 प्रतिशत के बीच। कारक ग्राहकों के साथ संग्रह प्रक्रिया को संभालता है। इससे ग्राहक संबंध खराब हो सकते हैं। आपके व्यवसाय को शेष धन का अधिकांश भाग बाद में प्राप्त हो सकता है, जब यह एकत्र हो जाता है, तो आपके चालानों के मूल्य के एक से पांच प्रतिशत के बीच का फैक्टरिंग शुल्क घटा दिया जाता है। चालान फैक्टरिंग केवल बड़ी कंपनियों के लिए उपलब्ध होती थी, लेकिन कुछ फैक्टरिंग व्यवसाय अब छोटी कंपनियों को सेवा प्रदान करते हैं।

दूसरी कंपनियां ऑफर करती हैं लेखा प्राप्य ऋण. ये छोटे व्यवसाय के मालिकों को उनके अवैतनिक चालानों के मूल्य पर अल्पकालिक ऋण लेने की अनुमति देते हैं। इस मामले में, आप इनवॉइस को किसी तीसरे पक्ष को नहीं बेच रहे हैं। वे केवल एक ऋण पर संपार्श्विक के रूप में कार्य कर रहे हैं। ऋणदाता ग्राहकों से भुगतान एकत्र करता है और ऋण राशि पर ब्याज का भुगतान करता है। ब्याज दरें पांच प्रतिशत से 20 प्रतिशत या अधिक तक भिन्न होती हैं।

नोट: अन्य प्रकार के व्यावसायिक ऋण, जैसे सावधि ऋण, आमतौर पर देर से भुगतान और अन्य कार्यशील पूंजी संबंधी मुद्दों को कवर करने के लिए एक अच्छा समाधान नहीं हैं। वे आमतौर पर बड़ी, लंबी अवधि की व्यावसायिक जरूरतों के लिए बेहतर होते हैं।

क्रेडिट बीमा

क्रेडिट बीमा प्राप्त करने पर विचार करने वाली एक और बात है। यह कंपनियों को उन चालानों की प्रतिपूर्ति करता है जो वे एकत्र करने में असमर्थ हैं। इसमें आमतौर पर कवर की गई राशि का लगभग आधा प्रतिशत खर्च होता है। यह आपको तेजी से चालान एकत्र करने और कभी भी बकाया धन प्राप्त न होने के जोखिम को रोकने की अनुमति देता है।

एक जमा की आवश्यकता है

ग्राहकों को अपनी खरीदारी के एक हिस्से का तुरंत भुगतान करने की आवश्यकता होने से व्यवसायों को अपने बिलों के बारे में अधिक जानकारी रखने में मदद मिल सकती है। कई कंपनियों को 50 प्रतिशत जमा की आवश्यकता होती है। यदि ग्राहक अपने बिल का भुगतान करने में लंबा समय लेता है या कभी भुगतान नहीं करता है, तो इसका आपकी निचली रेखा पर कम प्रभाव पड़ता है, यदि आपने कभी अग्रिम भुगतान एकत्र नहीं किया है।

आपके द्वारा किए जाने वाले काम के प्रकार के आधार पर, काम का एक निश्चित प्रतिशत पूरा होने और पूरा होने पर अंतिम भुगतान होने पर आपके व्यवसाय को दूसरी किस्त की भी आवश्यकता हो सकती है। ज्ञात रहे कि सभी ग्राहकों के लिए समान नीति होना आवश्यक है। यदि आपकी अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग नीतियां हैं तो यह आपकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा सकता है।

प्राप्य खातों के साथ देय खातों को बेहतर ढंग से संरेखित करें

यदि आपकी समस्या यह है कि आपके खातों की देय शर्तें आपके खातों की प्राप्य शर्तों से कम हैं, तो दोनों को बेहतर ढंग से संरेखित करने के लिए कदम उठाएं। देखें कि क्या आपके आपूर्तिकर्ता आपको लंबी शर्तें देने को तैयार हैं। महामारी के बाद से व्यापार में तेजी आई है, विक्रेता एक या दो साल पहले की तुलना में अधिक अनुकूल भुगतान शर्तों की पेशकश करने को तैयार हो सकते हैं, खासकर यदि आप नियमित रूप से समय पर अपने बिलों का भुगतान करते हैं।

भुगतान नीतियों को लिखित रूप में रखें

प्रत्येक नए व्यावसायिक संबंध की शुरुआत में, ग्राहकों को लिखित रूप में भुगतान नीतियां दें। अपनी ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया के भाग के रूप में अपनी नीतियों की समीक्षा करें। यदि आप ऐसा करते हैं, तो ग्राहक यह दावा नहीं कर सकते कि उन्हें गलत समझा गया था या वे भुगतान शर्तों से अनजान थे।

दस्तावेज़ में अग्रिम छूट और देर से भुगतान शुल्क को हाइलाइट करना सुनिश्चित करें। इस जानकारी को अलग दिखाने के लिए बोल्ड, रेखांकित, या इटैलिक प्रकार का प्रयोग करें।

शीघ्र चालान करें

कभी-कभी व्यवसाय के मालिक अपने नकदी प्रवाह के मुद्दों का कारण बनते हैं। यदि वे अपने चालान भेजने में धीमे हैं, तो क्या वे जल्दी भुगतान की उम्मीद कर सकते हैं? इसे इस तरह से सोचें: यदि भुगतान प्राप्त करना आपके व्यवसाय के लिए प्राथमिकता नहीं है, तो यह आपके ग्राहकों के लिए प्राथमिकता क्यों होनी चाहिए? प्राप्य खाता समस्या खराब बिलिंग प्रथाओं का परिणाम हो सकती है।

यदि आप अपनी बिलिंग को संभालते हैं और नियमित रूप से पीछे रह जाते हैं, तो किसी एकाउंटेंट या सीपीए से यह करने को कहें। यदि यह भुगतान प्रक्रिया को गति देता है और नकदी प्रवाह में सुधार करता है तो यह एक सार्थक निवेश हो सकता है। या जैसे समाधान के साथ अपने व्यापार लेखा और बिलिंग प्रणाली और खातों की प्राप्य प्रक्रिया को स्वचालित करें QuickBooks. यह आपके सिस्टम को सुव्यवस्थित करने में मदद कर सकता है ताकि आप अपने बिल समय पर प्राप्त कर सकें।

देर से भुगतान करने वाले खातों का प्रबंधन कैसे करें

क्या होगा यदि कोई ग्राहक लगातार देर से भुगतान करता है या उनका व्यवहार खराब हो जाता है?

विनम्र रहें, खासकर यदि ग्राहक कुछ ही दिनों का अपराधी है। इसे फोन पर लाओ। उस समय क्रेडिट या डेबिट कार्ड से भुगतान करने की सलाह दें। यदि ग्राहक 60 या 90 दिन पीछे है, तो उन्हें बताएं कि आप अपने खातों को प्राप्य करने की कोशिश कर रहे हैं और पूछें कि आप भुगतान की उम्मीद कब कर सकते हैं। सहानुभूति दिखाएं और उन्हें बताएं कि आप समझते हैं कि आज की अर्थव्यवस्था भुगतान करना कठिन बना रही है।

मेहनती बनो। यदि ग्राहक भुगतान की तारीख से सहमत होता है और चूक जाता है, तो तत्काल भुगतान के लिए एक पत्र के साथ अनुवर्ती कार्रवाई करें। चालान की एक प्रति शामिल करें और उस पर पिछले देय मुहर लगाएं।

यदि खातों की देय तिथि 90 दिनों से अधिक हो जाती है, तो अधिक मुखर होना आवश्यक है। दस्तावेज करें कि आपकी अगली कार्रवाई क्या होगी, जैसे एक वकील को काम पर रखना या बिल को संग्रह एजेंसी को भेजना।

अपने क्रेडिट कार्ड भुगतान में तेजी: निचला रेखा

छोटे व्यवसाय के मालिक आसानी से नहीं कर सकते आशा उनके ग्राहक जल्दी भुगतान करेंगे या धीरे उन्हें पिछले देय चालानों पर क्रेडिट कार्ड भुगतान करने के लिए प्रेरित करें। उन्हें यह महसूस करना चाहिए कि उनके पास देर से भुगतान करने की शक्ति है और उसी के अनुसार इसका उपयोग करें। संभावित ग्राहकों के क्रेडिट इतिहास की जाँच करके उनके बारे में समुचित सावधानी बरतते हुए शुरुआत करें। ग्राहकों को समय से पहले भुगतान करने के लिए प्रोत्साहित करें और देर से भुगतान करने पर उन्हें दंडित करें। सुनिश्चित करें कि ग्राहक जानते हैं कि आपके व्यवसाय के साथ उनके भुगतान इतिहास का उनके क्रेडिट पर स्थायी प्रभाव पड़ेगा – और तदनुसार उन्हें रिपोर्ट करें। कुछ मामलों में, क्रेडिट सीमा को कम करना या क्रेडिट शर्तों को रद्द करना सबसे अधिक उपयोगी हो सकता है।

यदि आप चूके हुए क्रेडिट भुगतान के कारण अपने आप को नकदी की कमी पाते हैं, तो आपके पास विकल्प हैं। क्रेडिट कार्ड, लाइन ऑफ क्रेडिट, या खातों की प्राप्य फैक्टरिंग और वित्तपोषण का उपयोग करने से आपको चुनौतीपूर्ण समय से निपटने में मदद मिल सकती है। ग्राहक जमा राशि की आवश्यकता, खातों की देय शर्तों पर फिर से बातचीत करना, अपनी भुगतान नीतियों को लिखित रूप में रखना और नए ग्राहकों के साथ उनकी समीक्षा करना आपके नकदी प्रवाह में सुधार कर सकता है।

वित्त पोषण तक त्वरित पहुंच कैसे प्राप्त करें

Source link

Leave a Comment